• Tuesday, October 11, 2022

    Top 3 - Life Changing Inspiration Story in Hindi - प्रेरणा कहानी

    Top 3 - Life Changing Inspiration Story in Hindi - प्रेरणा कहानी

    Top 3 - Life Changing Inspiration Story in Hindi - प्रेरणा कहानी

    स्वागत है आपका हमारे Blog, Hindi Best Stories मै, दोस्तों आज हम आपको 3 Inspiration Story in Hindi मै सुनाने जा रहे है। उम्मीद करता हूं आपको यह कहानी पसंद आएगी।


    1. Domino's Pizza Inspiration Story in Hindi


    मुश्किलों से भाग जाना आसान होता है, हर पहलू ज़िंदगी का इम्तिहान होता है, डरने वालों को कुछ भी नहीं मिलता जिंदगी में, लड़ने वालों के कदमों में सारा जहाँ होता है। कुछ ऐसा ही फलसफा रहा है Domino's Pizza को शुरू करने वाले Tom Monaghan की। जब भी हमारा party करने का मन होता है, तो सबसे पहली पसंद जो हमारी होती है वो है Pizza और Pizza का नाम लेते ही 30 Minute Guarantee की सुविधा के साथ Domino's सबसे पहले हमारे सामने होता है।

    लेकिन क्या आप अपनी इस Favorite Pizza Brand की Success story को जानते हैं? अगर नहीं तो आपको जरूर जानना चाहिए क्यों की? ये story आपको पूरी तरह से Motivate कर देगी। तो चलिए दोस्तों बिना आपका ज्यादा समय लिए मैं आपको Domino's की दुनिया की सैर करवाता हूँ।

    Also, read : Motivation Story in Hindi - राजा और वजीर की कहानी | Kahani

    Domino's Pizza की शुरुआत दो भाइयों ने मिलकर 1960 में एक छोटे से Pizza की दुकान से की थी। दरअसल Domino's का Founder Tom Monaghan को माना जाता है, जिनका जनम March 25, 1937 को America के Michigan में हुआ था। लेकिन पिता की जल्द ही मृत्यु हो जाने के बाद उनका ज्यादातर बचपन अनाथालय और रिश्तेदारों के घर पर बीता।

    हालांकि इतने कठिनाई भरे बचपन में भी उन्होंने हार नहीं मानी और College जाने तक किसी ना किसी तरीके से अपने पढ़ाई लिखाई का जुगाड़ कर ही लिया। फिर College Complete करने के बाद उन्होंने छोटी छोटी नौकरियाँ करनी शुरू कर दी, ताकि वे कुछ पैसे जुटा सकें क्योंकि, Tom की आँखों ने तो ऊंचाइयों का सपना देखा था।

    छोटी मोटी नौकरियों से पैसे इकट्ठे हो जाने के बाद थोड़े बहुत कर्ज लेकर उन्होंने अपने भाई के साथ मिल Michigan शहर में एक छोटी सी Pizza की दुकान खोली, जिसका नाम उन्होंने DomiNick's रखा। लेकिन 8 महीने बाद ही उनके भाई James ने उनका साथ छोड़ दिया और वह अलग हो गए। Actually James दुकान के साथ साथ नौकरी भी करते थे और उन्होंने दुकान में risk लेना सही नहीं समझा, पता नहीं दुकान चले या ना चले। 


    Also, read: Short Motivational Story in Hindi for Success - कहानी 

    best inspiration  story in hindi

    James के जाने के बाद Tom को दुकान संभालने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन जल्द ही उन्होंने बखूबी इस काम को अंजाम दिया और Home Delivery की शुरुआत करते हुए उन्होंने अपनी Bakery को 8 गुना तक बढ़ा दी। आगे चलकर उन्होंने अपने menu में काफी अलग अलग तरह के Pizza भी add कर दिए और जनता ने भी इस परिवर्तन को पसंद किया।

    जैसे जैसे फायदा बढ़ा तो Tom ने अपने business को भी बढ़ाना शुरू किया और 1965 में उन्होंने अपनी Company का नाम बदलकर Domino's Pizza कर दिया। इसके साथ ही इसी साल उन्होंने दो और भी store खोल लिए और अपने कुल 3 store को उन्होंने अपने लोगों में dot के रूप में दिखाया। वे चाहते थे कि आगे चलकर जीतने भी stores बढ़ेंगे उतने dot भी बढ़ा दिए जाएंगे लेकिन उनके stores अविश्वसनीय रूप से बढ़ने लगी और उतने dots को बढ़ाना संभव ही नहीं था।

    Also, read:  Success Story in Hindi - Starbucks Success Story, स्टारबक्स


    हालांकि 1968 में उनके पहले store में आग लग गयी और Tom Monaghan को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा, लेकिन Tom ने किस्मत को दोष देने की बजाय उसी साल 5 और भी store खोल दिए। लेकिन 1970 में खराब बिक्री और कुछ कानूनी झंझटों में पड़ने की वजह से Domino's घाटे में जाने लगी। आपको तो पता ही है Tom हार मानने वालों में से कहाँ थे? उन्होंने कानूनी झंझटों से छुटकारा पा लिया और फिर 1973 में 30 Minute Guarantee Delivery का concept लाया।

    जिसके बाद से ही कंपनी के profit में कई गुना उछाल आ गया और फिर 1978 तक Domino's के 200 store खोल दिए गए। फिर अगले 5 सालों में 12 May 1983 को Domino's ने Canada में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय store खोला। अगर अभी तक की बात करें तो Domino's के Pizza का लोग 75 देशों में करीब 11000 store पर उठाए जा सकते है। तो Domino's की सफलता के पीछे का यह भी कारण है कि इसने समय के अनुसार अपने आपको ढाला।

    Also, read: Chanakya Niti in Hindi - Chanakya Neeti | आचार्य चाणक्य नीति  

    2007 में Domino's ने और Mobile Order Book करने की शुरुआत की, तो वहीं अगले साल ही Pizza track app के जरिए लोगों को order track करने की सुविधा भी दी। तो देखा ना आपने Tom Monaghan ने अपने संघर्षों के दम पर कैसे भी करके एक छोटी सी दुकान खोली और उस दुकान को आज अपनी मेहनत और लगन से किस मुकाम पर ला खड़ा किया। मुझे उम्मीद है कि Tom Monaghan की life से आपने भी बहुत कुछ सीखा होगा आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

    2. Key Of Success Small Inspiration Story in Hindi

    Life Changing Inspiration Story in Hindi

    एक आदमी किसी और जा रहा था, तभी उस की अचानक रस्ते के कोने मै बंधे हाथि पर नज़र गई और अचानक थम गया, उसने देखा कि हाथियों के एक पैर में एक रस्सी बंधी हुई है। उसे इस बात का बड़ा आश्चर्य हुआ कि हाथी जैसे विशालकाय जीव लोहे की जंजीरों की जगह बस एक छोटी सी रस्सी से बंधे हुए हैं। यह स्पष्ट था कि हाथी जब चाहें तब अपने बंधन को तोड़कर कही भी जा सकते थे पर किसी वजह से वो ऐसा नहीं कर रहे थे।

    उसने पास खड़े महावत से पूछा कि भला ये हाथी किस प्रकार इतनी शांति से खड़े हैं और भागने का प्रयास क्यों नहीं कर रहे हैं? तब महावत ने कहा, इन हाथियों को छोटे पर से ही इन रस्सियों से बांधा जाता है। उस समय उनके पास इतनी शक्ति नहीं होती है कि इस बंधन को तोड़ सके, बार बार प्रयास करने पर भी रस्सिया ना तोड़ पाने की वजह से उन्हें धीरे धीरे यकीन हो जाता है कि वो इन रस्सियों को तोड़ नहीं सकते।

    Also, read : Munshi Premchand ki Kahani in Hindi - कफ़न Story in Hindi  

    बड़े होने पर भी उनका यकीन बना रहता है इसलिए वो कभी इसे तोड़ने का प्रयास ही नहीं करते। आदमी आश्चर्य में पड़ गया कि ये ताकतवर जानवर सिर्फ इसलिए अपना बंधन नहीं छुड़ा सकते क्योंकि वो इस बात को मान रहे हैं कि वो ऐसा नहीं कर सकते।

    इन हाथियों की तरह ही हम में से कई लोग सिर्फ अपने पहले मिली असफलता के कारण यह मान बैठते हैं कि अब हम से ये काम नहीं हो सकता और अपनी से ही बनाई हुई मानसिक जंजीरों में बंधे हुए सारा जीवन बिता देते हैं।

    याद रखिए की असफलता जीवन का एक हिस्सा है। निरंतर प्रयास करने से ही सफलता मीलती है यदि आप भी ऐसे किसी बंधन से बंधे हैं, जो आपको अपने सपने सच करने से रोक रहा है उसे तोड़ डालिए।

    3. सोने का हार Inspiration Story in Hindi

    प्रेरणा कहानी

    एक जौहरी के निधन के बाद उसका परिवार संकट में पड़ गया, खाने के भी लाले पड़ गए। एक दिन उसकी पत्नी ने अपने बेटे को एक सोने का हार देकर कहा, बेटा इसे अपने चाचा की दुकान पर ले जाओ कहना इसी बेचकर कुछ रुपए दे दे।

    बेटा वह हार लेकर चाचा जी के पास गया चाचा ने हार को अच्छी तरह से देखा, परखा और कहा बेटा माँ से कहना कि अभी बाजार बहुत मंदा है। थोड़ा रुककर बेचना अच्छे दाम मिलेंगे और उसे थोड़े से रुपए देकर कहा की बेटा तुम कल से दुकान पर आकर बैठना।

    Also, read : Akbar Birbal ki Kahani in Hindi - बीरबल की चतुराई  

    अगले दिन से वो लड़का रोज़ दुकान पर जाने लगा और वहाँ सोने, चांदी, हीरे, रत्नों का काम सीखने लगा। एक दिन वहाँ बहुत बड़ा पारखी बन गया, पारखी का मतलब सोने चांदी को परखने वाला। लोग दूर दूर से अपने सोने, चांदी, हीरे की परख कराने आने लगे।

    एक दिन चाचा ने कहा बेटा अपनी माँ से वह हार लेकर आना और कहना की अब बाजार बहुत तेज है, उसके अच्छे दाम मिल सकते है। माँ से हार लेकर उसने परखा तो पाया कि वह नकली है। वह घर पर ही उसे छोड़कर दुकान लौटाया चाचा ने पूछा हार नहीं लाये?

    उसने कहा वह तो नकली निकला तब चाचा ने बोला , जब तुम सबसे पहिली बार हार लेकर आये थे? तब मैं उसे नकली बता देता तो तुम सोचते कि आज हम पर बुरा वक्त आया तो चाचा हमारी चीजों को भी नकली बताने लगे। आज जब तुम्हें खुद ज्ञान हो गया तो तुम्हे पता लग गया कि तुम्हारा हार सचमुच का नकली है। 

    Also, read : Krishna Story in Hindi - श्री कृष्ण की कहानी | Lord Krishna 

    सच यह है कि ज्ञान के बिना इस संसार में हम जो भी सोचते देखते और जानते हैं, सब गलत है। ऐसे ही गलतफहमी का शिकार होकर रिश्ते बिगड़ते हैं किसी ने सच ही कहा है। ज़रा सी रंजिश पढ़ना छोड़ किसी अपने का दामन जिंदगी बीत जाती है, अपनों को अपना बनाने में।
    आपका कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।


    उम्मीद करता हूं आपको यह 3 Life Changing Inspiration Story in Hindi पसंद आई होगी। और भी इसी तरह की जानकारी और कहानी ले कर मिलता हु अगली post मै। 

    Also, read.

    ➤ Real Horror Story in Hindi

    ➤ Hindi Kahani

    ➤ Historic Story

    ➤ Old Story

    ➤ Stories

    ➤ Writing

    No comments:

    Post a Comment