• Monday, August 15, 2022

    Short Motivational Story in Hindi for Success - कहानी

    Short Motivational Story in Hindi for Success - कहानी

    Short Motivational Story in Hindi for Success - कहानीदोस्तों स्वागत है आप का हमारे Blog, Hindi Best Stories में, आज मै आपको एक Short Motivational Story in Hindi for Success सुनाने जा रहे हु। यह कहानी आपको शिक्षा देगी, जिंदगी में Success पाने के लिए हर तरह से प्रयत्न करना चाहिए, और जो आप सोचते हो बनने की अपने जीवन में उसे कैसे पूरा करें यह प्रेरक कहानी आपको बताएगी।

    चलिये शुरू करते है Short Motivational Story in Hindi for Success

    कई बार हम अपनी जिंदगी में आने वाली opportunity को और छोटे छोटे मौकों को गंवा देते हैं। एक बार ऐसे ही कुछ हुआ, नदी किनारे दो लोग बैठे मछली पकड़ रहे थे, दोनों बड़े जोश में थे और जल्दी से जल्दी कोई मछली पकड़ना चाहते थे। दोनों मछुआरों ने नदी में अपना काटा फेंका और मछली के फंसने का इंतजार करने लगे।

    दोनों ने एक दूसरे को देखा और फिर से नदी की तरफ आंखें पसारे मछली फंसने का इंतजार करने लगे। अभी कुछ ही देर हुई थी कि पहले आदमी के कांटे में एक बड़ी सी मछली फस गई और वो उसे देखकर बहुत खुश हुआ। उसने दूसरे मछुआरे की तरफ देखते हुए अपनी खुशी ज़ाहिर की और अपने पास रखे एक बड़े से सामान रखने वाले डिब्बे में उस व्यक्ति ने पकड़ी हुई मछली को रख दिया।

    Also, read : Motivation Story in Hindi - राजा और वजीर की कहानी | Kahani
    short kahani

    फिर से एक काँटा नदी में फेंका और कुछ देर बाद उसके कांटे में छोटी छोटी मछलियां भी फस गई और वो बहुत खुश हुआ, उसने सारी मछलियां अपने उस डिब्बे में रखी। अब करीब एक घंटा हो गया था कि दूसरे आदमी के कांटे में एक भी मछली नहीं फंसी, तो यह देखकर पहले मछुआरे ने उससे कहा की मैं तुम्हारी कुछ मदद कर देता हूँ।

    लेकिन उस दूसरे मछुआरे ने बिल्कुल मना कर दिया, कुछ ही देर में दूसरे मछुआरे के कांटे में भी एक बड़ी सी मछली फंसी। अब उसने थोड़ी देर तक उस पकड़ी हुवी मछली को ध्यान से देखा और फिर से उसे नदी में डाल दिया। ये सब देखकर पहला मछुआरा बहुत हैरान तो हुआ लेकिन उसने उसे कुछ कहा नहीं। अब कुछही देर मे देखते देखते उस दूसरे मछुआरे के कांटे में और भी ज़्यादा मछलियां फंसी, अनेक प्रकार के बड़ी मछलियां भी, किन्तु वो फिर से ऐसा ही करता। (Read full Short Motivational Story in Hindi for Success)


    Also, read : Munshi Premchand ki Kahani in Hindi - कफ़न Story in Hindi

    Hindi success story

    अगर कोई भी मछली जाल मै फस्ती वो उसे बहुत ध्यान से देखता और फिर से मछली को नदी मै डाल देता। अब ये सब जो भी दूसरा मछुआरा कर रहा था उस पहले मछुआरे से देखा नहीं गया, तो उसने तुरंत उस मछुआरे से पूछ ही लिया, कि जब तुम्हारे कांटे में इतनी मछलियां फंस रही है तो तुम उसे ध्यान से देखकर नदी में क्यों फेंक रहे हो? और तुम यहाँ पर अपना Time waste क्यों कर रहे हो?

    तो उसे दूसरे मछुआरे ने कहा की वो सारे मछली बड़ी थी और मेरे पास कोई भी बड़ा बर्तन नहीं है उन्हें पकाने के लिए, इसलिए मैं उन्हें नदी में फेंक रहा हूँ। मैं कोई छोटी सी मछली की तलाश में हूँ, जो मेरे बर्तन में आसानी से आ जाए और मैं उसे आसानी से पका सकू। उसका उत्तर सुनकर पहला मछुआरा बहुत जोरो से हँसा और उसे एक सलाह दी, मेरे दोस्त अगर तुम्हारे घर मै या तुम्हारे पास बड़ा बर्तन उपलब्ध नहीं है, तो तुम किसी भी बड़ी मछली को काटके भी पका सकते हो।

    Also, read : Akbar Birbal ki Kahani in Hindi - बीरबल की चतुराई

    Hindi best motivation story
    तो हममें से ज्यादातर लोग उस दूसरे मछुआरे की तरह होते हैं। एक बड़ा सा लक्ष्य हासिल करने की जिद में हम अपने रास्ते में आए हुए छोटे छोटे मौके और opportunity को देख नहीं पाते। कई बार ये छोटे छोटे मौके ही हमें बड़े goals के तरफ लेके जाते है। तो हमें अपनी जीवन-काल में आने वाले हर छोटे से छोटे मौके को, या हर अवसर को प्रसन्नता से accept करने की आवश्यकता है।

    Also, read : 7 Wonders of the World Names in Hindi - दुनिया के सात अजूबे 

    हो सकता है यही छोटे छोटे मौके आपको आपके बड़े gols के तरफ ले के जाए, और हमेशा याद रखिए, सपने आपके है तो पूरे भी आप ही करोगे। नाही कभी हालात और नाही कभी लोग आपके हिसाब से होंगे। आप अपनी जिंदगी में सबकुछ हासिल कर सकते हैं, आप हर वो जीत हासिल कर सकते हैं जो आप चाहते हैं, और मुझे आपके सपनों पर यक़ीन है।

    तो यह थी Short Motivational Story in Hindi for Success, उम्मीद करता हूं आपको यह कहानी अच्छी लगी होगी। और आपको इस कहानी से कुछ सीखने मिला होगा, ताकि आप अपने भविष्य में ऐसी गलतियां ना करें, जो भी छोटे-छोटे मौके मिलते हैं, उन्हें लेते रहिए और life में आगे बढ़ते रहे। तो मिलते हैं आपसे अगली कहानी में।


    Also, read.

    ➤ Real Horror Story in Hindi

    ➤ Hindi Kahani

    ➤ Historic Story

    ➤ Old Story

    ➤ Stories

    ➤ Writing

    No comments:

    Post a Comment