• Thursday, July 28, 2022

    7 Wonders of the World Names in Hindi - दुनिया के सात अजूबे

    7 Wonders of the World Names in Hindi - दुनिया के सात अजूबे

    7 Wonders of the World Names in Hindi

    स्वागत है आपका हमारे Blog , Hindi Best Stories मै ।आज मैं आपको दुनिया के 7 अजूबे के बारे में बताऊंगा, और यह सब कैसे सात अजूबों की list मैं शामिल हुवे यह भी। जानते हैं 7 Wonders of the World Names in Hindi.

    दोस्तों हम सभी बचपन से ही यह सुनते आए हैं कि आग्रा का ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ताजमहल का नाम दुनिया के सात अजूबों में अभी कुछ साल पहले ही जुड़ा है। दरअसल, दुनिया के सात अजूबे 2007 में पूरी तरह से बदल चूके हैं।


    क्योंकि 2000 से 2007 के बीच Switzerland के New7wonders foundation के द्वारा, दुनिया के 200 Historical Building को लेकर survey कराया गया और फिर इस तरह से 2007 में जाकर दुनिया के नए ७ अजूबों की list तैयार की गई।

    दोस्तों अगर पुरानी 7 wonders of the world की हम बात करते हैं, तब उस list के अंदर।

    Great Pyramid of Giza, Hanging Gardens of Babylon, Temple of Artemis, Statue of Zeus at Olympia, Mausoleum at Halicarnassus, Colossus of Rhodes, Lighthouse of Alexandria.

     Also, read : Prithviraj Chauhan History in Hindi, Biography पृथ्वीराज चौहान

    हालांकि 2007 में यह list अब पूरी तरह से update हो चुकी है, क्योंकि world के 7 wonders बदल गए हैं। और दोस्तों आज के इस Post में भी हम दुनिया के नए ७ अजूबों के बारे में ही बात करने वाले हैं।

    तो दोस्तों शुरू करते है 7 Wonders of the World Names in Hindi.

    1. Great Wall of China
    2. Petra
    3. Christ the Redeemer
    4. Taj Mahal
    5. Colosseum
    6. Machu Picchu
    7. Chichen Itza

    Great Wall of China - चीन की विशाल दीवार
    1. Great Wall of China - चीन की विशाल दीवार  


    Great Wall of China दरअसल चीन के इस दीवार को 5th century से लेकर 16th century तक बनाया गया था, और इस दीवार को बनाने में करीब 20 से 30 lakh लोगों ने अपनी पूरी life लगा दी। यहाँ तक कि 6400 kilometer में बने हुए, इस दीवार को कई सारे राजाओं ने अलग अलग समय में मिलकर बनवाया था।


    इस दीवार का उद्देश्य चीनी साम्राज्य पर हमला करने वाले दुश्मनों से रक्षा करना था। यह दीवार इतनी बड़ी और लंबी है इसे अंतरिक्ष से भी बहुत ही आसानी से देखा जा सकता है। इतना अद्भुत होने की वजह से इसे दुनिया के 7 अजूबों में शामिल किया गया।

    Petra - पेट्रा
    2. Petra - पेट्रा

    Jordan देश के अंदर Petra एक ऐतिहासिक शहर है, जो कि लाल चट्टानों को काटकर बनी हुई इमारतों के लिए जाना जाता है। यहाँ पर मौजूद इमारतों में 138 ft ऊंचा मंदिर, open stadium, नहर और तालाब जैसी ही कई सारी चीजें शामिल हैं।साथ ही पत्थरों को काटकर कुछ ऐसे Art work यहाँ पर बनाए गए हैं, जो कि लोगों का मन मोह लें।


    यहाँ की यही सभी चीजें लोगों को सच में आश्चर्य कर देती है। UNESCO के द्वारा भी Petra को एक विश्व धरोहर होने का दर्जा मिला हुआ है, और इन सभी चीजों की वजह से 2007 में इसे दुनिया के नए 7 अजूबों में जगह दिया गया।

    Christ the Redeemer - क्राइस्ट द रिडीमर

    3. Christ the Redeemer - क्राइस्ट द रिडीमर

     
    Christ the Redeemer, Brazil के Rio de Janeiro में स्थापित Jesus Christ की एक प्रतिमा है, जिससे की दुनिया के सबसे बड़े statue में शामिल किया जाता है। करीब 124 feet tall लंबी और 92 feet चौड़ी, इस statue का वजन 635 tons के आसपास है। इसका construction 1922 or 1931 के बीच में किया गया था।

    इस मूर्ति की खास बात यह है कि यह जिस पर्वत की चोटी पर स्थित है वहाँ से पूरे शहर का अद्भुत दृश्य दिखाई पड़ता है, और यही देखने के लिए पूरी दुनिया के लोग यहाँ पर आते हैं।

    Taj Mahal - ताजमहल

    4. Taj Mahal - ताजमहल

    Taj Mahal देश भारत के Agra शहर में स्थित सफेद संगेमरमर से बना हुआ एक मकबरा है। जिसे 1632 में मुगल सम्राट Shah Jahan ने अपनी पत्नी Mumtaz की याद में बनवाया था।

    42-acre में बसा हुआ यह मकबरा अपनी खूबसूरती की वजह से लाखों Foreign Tourist को अपनी तरफ खींच लाता है, और यही वजह है कि Yamuna नदी के किनारे बसे इस अद्भुत नमूने को दुनिया के 7 wonders में शामिल किया जाता है।

    Colosseum - कालीज़ीयम

    5. Colosseum - कालीज़ीयम

    Colosseum, Italy देश के Rome में स्थित Roman साम्राज्य का एक विशाल stadium है और 2400 Square Meter के क्षेत्र में फैले हुए इस जगह पर जानवरों की लड़ाई, खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम की तरह ही कई सारी चीजे होती थी। इस विशाल stadium को कंक्रीट और रेत से बनाया गया है। हालांकि प्राकृतिक आपदा और भूकंप से इसका थोड़ा सा भाग ध्वस्त हुआ है, लेकिन आज भी इसकी विशालता वैसे ही है।

    इसी वजह से इतनी पुरानी वास्तुकला आज भी दुनिया के 7 अजूबों में शामिल की जाती है। इस विशाल stadium में एक समय पर 50 - 80 हज़ार लोग तक बैठ सकते थे, जो कि उस समय के हिसाब से ऐसे Building को बनवाना कोई आसान बात नहीं थी।

    Machu Picchu - माचू पिच्चू6.Machu Picchu - माचू पिच्चू

    Machu Picchu, South American देश के Peru में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है, जो की समुद्र तल से 2430 Meter की उंचाई पर एक पहाड़ के ऊपर मौजूद है।Machu Picchu की खूबसूरती देखने के बाद आपको पता चल जाएगा कि यह American देश Peru का एक प्रमुख Historical Place क्यों है। साथ ही 1983 में इसे विश्व धरोहर और 2007 में दुनिया के नए सात अजूबों में से चुना गया।

    Chichen Itza - चीचेन इट्ज़ा

    7. Chichen Itza - चीचेन इट्ज़ा

    Chichen Itza, 5 kilometer के दायरे में फैला हुआ एक ऐसा शहर है जहाँ पर कई सारे Pyramid, मंदिर और खेल के मैदान बने हुए हैं। एक Pyramid के चारों तरफ मिलाकर कुल 365 सीढ़ीयां है, और यहाँ पर हर एक सीढ़ी को एक दिन का प्रतीक माना जाता है।

    इसके अलावा यहाँ पर पवित्र कुएं के साथ साथ खगोलीय वेधशाला भी मौजूद है। 2007 में Switzerland के
    New7wonders foundation ने इसे भी अपनी list में शामिल किया

    ये थे 7 Wonders of the World Names in Hindi, नए सात अजूबों की list, उम्मीद करता हु कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। इसी तरह की  जानकारी पढ़ने के लिये हमारी website पर visit करे और Bookmark करले। 

    Also, read.

    ➤ Real Horror Story in Hindi

    ➤ Hindi Kahani

    ➤ Historic Story

    ➤ Old Story

    No comments:

    Post a Comment